India Open 2018 के सेमीफाइनल में पहुंचीं सिंधु, प्रणीत और कश्यप हुए टूर्नामेंट से बाहर

गत चैंपियन और शीर्ष वरीय भारत की पीवी सिंधु ने आज यहां तीन गेम तक चले कड़े मुकाबले में स्पेन की बीटरिज कोरालेस को हराकर इंडिया ओपन 2018 बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला एकल सेमीफाइनल में जगह बना ली है। लेकिन पुरूष एकल में आठवें वरीय बी साई प्रणीत और पारूपल्ली कश्यप टूर्नामेंट से बाहर हो गए।

दुनिया की चौथे नंबर की खिलाड़ी सिंधु ने दुनिया की 36वें नंबर की खिलाड़ी कोरालेस को 54 मिनट तक चले कड़े मुकाबले में 21-12 19-21 21-11 से  हराकर अंतिम चार में जगह बनाई जहां उनका सामना तीसरी वरीय थाईलैंड की रतचानोक इंतानोन से होगा। इंतानोन ने क्वार्टर फाइनल में हांगकांग की यिप पुई यिन को 21-11 21-11 से हराया। इंतानोन के खिलाफ सिंधू का रिकार्ड खराब है और थाईलैंड की इस खिलाड़ी के खिलाफ वह छह मैचों में से दो ही जीत पाई हैं।

आठवें वरीय साई प्रणीत को तीसरे वरीय चीनी ताइपे के चाउ टिएन चेन के खिलाफ 15-21, 13-21 से हार का सामना करना पड़ा जबकि कश्यप को चीन के कियाओ बिन ने 21-16 21-18 से हराकर बाहर रास्ता दिखाया। पुरूष एकल में अब भारत की एकमात्र उम्मीद समीर वर्मा पर है।

ओलंपिक रजत पदक विजेता सिंधु ने अपने दमदार स्मैश और नेट प्ले ही बदौलत कोरालेस को शुरू में कोई मौका नहीं दिया। दुनिया की चौथे नंबर की खिलाड़ी ने ब्रेक तक 11-5 की बढत बनाई। सिंधू ने लगातार दो स्मैश के साथ अपनी बढ़त को 17-9 तक पहुंचाया। कोरालेस ने नेट पर शाट मारकर सिंधु को नौ गेम प्वाइंट दिए। स्पेन की खिलाड़ी ने एक ब्रेक प्वाइंट बचाया लेकिन फिर अगला अंक नेट पर उलझाकर पहला गेम गंवा दिया। दूसरे गेम में कोरालेस ने 4-1 की बढ़त बनाई लेकिन सिंधु लगातार चार अंक के साथ 5-4 से आगे हो गई

सिंधु ने इसके बाद शटल की लाइन को लेकर कुछ गलतियां की। ब्रेक तक स्पेन की खिलाड़ी 11-9 से आगे थी। कोरालेस ने 13-11 के स्कोर पर लगातार छह अंक के साथ 19-11 की बढ़त बनाई। कोरालेस को इसके बाद सात गेम प्वाइंट मिले। सिंधु ने दमदार खेल दिखाकर छह गेम प्वाइंट बचाए लेकिन अंतिम गेम प्वाइंट पर स्पेन की खिलाड़ी का शाट नेट से टकराकर भारतीय खिलाड़ी के पाले में गिर गया और स्कोर 1-1 हो गया।

सिंधु ने तीसरे और निर्णायक गेम में खोई लय हासिल की। उन्होंने अपने तेज खेल की बदौलत जल्द ही 8-1 की बढ़त बनाई और ब्रेक तक 11-5 से आगे थी। सिंधु ने 20-10 पर मैच प्वाइंट हासिल किए। कोरालेस ने एक अंक बचाया लेकिन अगला शाट वह बाहर मार बैठी। सिंधु ने मैच के बाद कहा, ”मैंने दूसरे गेम में काफी गलतियां की लेकिन कुल मिला मुकाबला अच्छा रहा। अब मैं रतचानोक के खिलाफ मुकाबले में बेहतर तैयारी के साथ उतरने की कोशिश करूंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *