लखनऊ साइबर क्राइम सेल को मिली बड़ी सफलता

रिटायर IAS अधिकारी के अकाउंट से निकाले गए 7 लाख रुपए अकाउंट में कराए वापस

लखनऊ । जय क़लम , लखनऊ कमिश्नरेट की साइबर क्राइम सेल को बड़ी सफलता हाथ लगी है। साइबर क्राइम सेल के प्रभारी रणजीत राय की टीम ने रिटायर आईएएस अधिकारी रामप्रसाद गोस्वामी के अकाउंट से साइबर ठगों के द्वारा निकाली गई 7 लाख 25 हज़ार की धनराशि में से 7 लाख रुपए रिटायर आईएएस अधिकारी रामप्रसाद गोस्वामी के अकाउंट में वापस कराए जाने में कामयाबी हासिल की है। साइबर क्राइम सेल के अनुसार 4 जुलाई को रिटायर आईएएस अधिकारी राम प्रसाद गोस्वामी ने साइबर क्राइम सेल में शिकायत दर्ज कराई थी कि उनके मोबाइल पर एक एसएमएस आया था जिसमें केवाईसी अपडेट करने के लिए कहा गया था केवाईसी अपडेट करने के लिए जब रामप्रसाद गोस्वामी ने लिंक खोला तो उसमें सामने आए एक वेब पेज पर उन्होंने आधार , पैन एवं बैंक से संबंधित जानकारी को भरने के बाद जब सबमिट किया तो उनके खाते से 7 लाख 25 हज़ार रुपए निकाले जाने का मैसेज उन्हें प्राप्त हुआ। साइबर ठगों के द्वारा ठगी का शिकार हुए रिटायर आईएएस अधिकारी रामप्रसाद गोस्वामी की शिकायत पर साइबर क्राइम सेल ने बैंक व संबंधित कंपनियों से संपर्क कर साइबर ठगों के संदिग्ध अकाउंट को फ्रीज कराया और लंबे समय तक चली कार्यवाही के बाद आखिरकार रिटायर आईएएस अधिकारी राम प्रसाद गोस्वामी के अकाउंट से निकाले गए 7 लालच 25 हज़ार में से 7 लाख रुपए की धनराशि को आज उनके अकाउंट में वापस करा दिया गया। साइबर ठगों के द्वारा अक्सर इस तरह की घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है जिसके समाचार भी समाचार पत्रों में प्रकाशित हो रहे हैं लेकिन बावजूद इसके तमाम लोग आज भी साइबर ठगों के द्वारा बने जाल में फस कर ठगी का शिकार हो रहे हैं । जरूरत है जागरूक रहने की ताकि साइबर ठग अपने मंसूबों में कामयाब न हो सके।

गोमती नगर विस्तार में जालसाज सआदतगंज में बलात्कार का आरोपी गिरफ्तार

गोसाईगंज और मोहनलालगंज पुलिस को भी मिली सफलता

लखनऊ । जय क़लम, अपराध की रोकथाम और अपराधियों की धरपकड़ के लिए चलाई जा रही मुहिम में आज गोमती नगर विस्तार, सहादतगंज, गोसाईगंज और मोहनलालगंज पुलिस को सफलता हाथ लगी है। जालसाजी के मुकदमे में आरोपी बनाए गए मिर्जापुर के रहने वाले राजकुमार सिंह को आज गोमती नगर विस्तार पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया । आरोप है कि राजकुमार सिंह ने एहसास फाउंडेशन संस्थान में रहते हुए इस संस्था को कूट रचित फर्जी दस्तावेजों के माध्यम से हड़पने की साजिश रची थी। साजिश से पर्दा फाश होने के बाद संस्थान के सचिव संतोष कुमार सिंह की तहरीर पर गोमती नगर विस्तार थाने में मुकदमा दर्ज किया गया था लंबे समय तक चली जांच के बाद आज आखिरकार राजकुमार सिंह गिरफ्तार कर लिया गया । उधर सहादतगंज पुलिस के द्वारा एक महिला के द्वारा दर्ज कराए गए बलात्कार के मुकदमे के आरोपी सहादतगंज के नूरबाड़ी मोहल्ले में किराए के मकान में रहने वाले कैफ़ अली को गिरफ्तार कर लिया गया है इंस्पेक्टर सआदतगंज ने बताया कि पीड़िता ने आरोप लगाया था कि कैफ़ अली उसे नाका स्थित एक होटल में ले गया था जहां उसने उसके साथ दुराचार किया था। इसके अलावा गोसाईगंज पुलिस ने दो शातिर चोरों बेगरियामऊ गोसाईगंज के रहने वाले अमित कुमार और अतुल यादव को गिरफ्तार कर 10 ऐड लोहे के एंगल बरामद किए हैं जिसका मुकदमा मिथिलेश नाम के व्यक्ति के द्वारा दर्ज कराया गया था। इसके अलावा मोहनलालगंज पुलिस ने तीन चोरों ग्राम मऊ मोहनलालगंज के रहने वाले शंकर पासी, शिवम सिंह और बुद्धि को गिरफ्तार कर चोरी की दो बैटरियां बरामद की हैं।

पुराने लखनऊ में आवारा सांडों ने मचाया तांडव

बीच सड़क पर काफी देर तक लड़ते रहे सांड राहगीरों ने मुश्किल से बचाई जान

लखनऊ । जय क़लम, पुराने लखनऊ में इन दिनों सड़क पर घूमने वाले आवारा पशुओं का तांडव इतना ज्यादा बढ़ गया है कि अब आवारा पशु लोगों की जान का खतरा बनते हुए नजर आ रहे हैं । शनिवार की दोपहर ठाकुरगंज थाना क्षेत्र के घास मंडी के पास भी कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला जब दो आवारा सांड बीच सड़क पर आपस में लड़ते हुए नजर आए । हरदोई रॉड पर घास मंडी के पास बीच सड़क पर दो आवारा सांडों के टकराव के बीच वहां से गुजर रहे राहगीरों में दहशत साफ देखने को मिली। दोनों सांड काफी देर तक सड़क पर एक दूसरे को हराने के चक्कर में अड़े रहे और सड़क पर दौड़ते रहे इस बीच वहां से गुजर रहे राहगीरों में सांडों से बचने के लिए काफी जद्दोजहद की गई और आसपास के दुकानदार भी भयभीत नजर आए । सड़क के बीच में दो आवारा सांडो की टक्कर के बाद कुछ लोगों ने पानी डालकर व लाठी लेकर सांडों को भगाने का प्रयास किया लेकिन गुस्से में लड़ रहे इन दोनों सांडों को कोई भी अलग नहीं कर पाया । सड़क के बीच में वर्चस्व की जंग लड़ रहे सांडों की लड़ाई की सूचना पाकर पुलिस को आना पड़ा और काफी मशक्कत के बाद सड़क पर लड़ रहे इन दोनों सांडों को पुलिसकर्मियों ने लाठी पटक कर अलग अलग किया। करीब आधा घंटा तक दो सांडों की लड़ाई चलती रही और लोग इन खतरनाक सांडों से अपने आपको बचाने की जद्दोजहद में जुटे रहे । आवारा पशुओं का तांडव यही तक सीमित नहीं है बल्कि पुराने लखनऊ के बाजार खाला थाना क्षेत्र अंतर्गत भवानीगंज से भी कुछ इसी तरह की खबरें मिली है यहां सड़क पर टहलने वाले आवारा पशु आए दिन लोगों को चोटिल किया करते हैं । स्थानीय लोगों के अनुसार भवानीगंज के आसपास दर्जनों पशु न सिर्फ आपस में झगड़ा करते हैं बल्कि रास्ते से गुजरने वाले लोगों को सिंग मार कर पशु अक्सर घायल भी कर दिया करते । स्थानीय लोगों ने बताया कि पोर्टल के माध्यम से आवारा पशुओं के तांडव की शिकायत नगर निगम से की गई है लेकिन नगर निगम का कोई भी अधिकारी या कर्मचारी अभी तक इस क्षेत्र में नजर नहीं आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *